अपनी खुद की मार्केटिंग करो

एक मॉडल के रूप में खुद को कैसे मार्केट करें

यदि आप एक सफल मॉडल बनना चाहते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक आपको खुद की मार्केटिंग करना है। मॉडलिंग एजेंसियों को हर दिन हजारों पत्र और ई-मेल मिलते हैं। ब्रांड्स को भी हजारों महत्वाकांक्षी और खूबसूरत मॉडलों में से किसी एक को चुनना चाहिए।

तो आप कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आप भीड़ से अलग दिखें? एक मॉडल के रूप में अपनी मार्केटिंग कैसे करें, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

आप एक सफल मॉडल कैसे बनते हैं?


एक सफल मॉडल बनना भाग्य के संयोजन पर निर्भर करता है, सही समय पर सही जगह पर होना, सही लोगों से मिलना और कड़ी मेहनत करना। कई मॉडल अपने अवसरों को बढ़ावा देने के लिए मॉडलिंग उद्योग में पूर्णकालिक काम करना चुनते हैं, लेकिन कुछ के लिए यह संभावना नहीं है।

जल्दी शुरुआत करना सफलता की संभावना को बढ़ाने का एक सामान्य तरीका है। प्रारंभिक अवस्था से दरवाजे पर पैर रखने से आपको सफल होने का अधिक मौका मिलेगा क्योंकि आपके पास पहले से ही अनुभव होगा, आप समझेंगे कि उद्योग कैसे काम करता है और आप कई ऐसे लोगों से मिले होंगे जो आपको आगे काम दे सकते हैं।

सही जगह पर होना भी सफलता का एक प्रमुख तत्व है। अधिकांश मॉडल यूके में लंदन या मैनचेस्टर या अमेरिका में न्यूयॉर्क जैसे शहरों में खुद को ढूंढना चुनते हैं। यदि कोई मॉडल स्थानांतरित नहीं होना चाहता है, तो उन्हें बहुत अधिक यात्रा करने के लिए ठीक होना चाहिए।

अधिकांश सुपरमॉडल के पास अपनी सफलता के लिए धन्यवाद देने के लिए उनके अच्छे आनुवंशिकी होते हैं, लेकिन वे यह सुनिश्चित करने के लिए पर्दे के पीछे बहुत काम करते हैं कि उनका शरीर हर समय चरम स्थिति में रहे। मॉडलों को हर समय अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने के लिए अच्छा खाना, कसरत करना और अपने बालों की देखभाल और त्वचा की देखभाल के नियमों पर ध्यान देना होता है।

एक अद्भुत पोर्टफोलियो होना सफल बनने का एक और महत्वपूर्ण तरीका है क्योंकि आपका पोर्टफोलियो वही है जो आपको काम दिलाने में मदद करेगा।

मैं एक मॉडल के रूप में कैसे नोटिस किया जा सकता है?


अच्छे जीन होने और सही समय पर सही जगह पर होने के अलावा, कुछ चीजें हैं जो एक मॉडल खुद को सही लोगों द्वारा नोटिस करने में मदद करने के लिए कर सकता है।

आकांक्षी मॉडलों को एक मॉडलिंग एजेंसी में शामिल होने पर विचार करना चाहिए ताकि कुछ ब्रांडों के लिए उनके जोखिम को बढ़ाया जा सके और उनके नौकरी के अवसरों को बढ़ाया जा सके। एक मॉडलिंग एजेंसी में शामिल होना काम की गारंटी नहीं देता है, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको उन ब्रांडों के साथ साक्षात्कार और कास्टिंग प्राप्त करने में मदद करेगा जिनके साथ आप भविष्य में काम करने के लिए चुने जा सकते हैं। किसी एजेंसी में साइन होना वास्तव में आपको मानचित्र पर लाने में मदद करता है।

मॉडल को सोशल मीडिया के माध्यम से और सही लोगों के साथ नेटवर्किंग करके समय व्यतीत करना चाहिए।

मॉडलिंग एजेंसियां ​​क्या देखती हैं?


एजेंसियां ​​​​उन मॉडलों की तलाश करती हैं जो भीड़ से बाहर खड़े होते हैं और उनकी किताबों में किसी और के समान नहीं होते हैं। वे ऐसे लोगों की तलाश करते हैं जिन्हें उनके ग्राहक उनके अभियानों और शूटिंग के लिए बुक करना चाहेंगे।

किसी एजेंसी को स्वीकार करना मुश्किल है क्योंकि हर दिन हजारों लोग आवेदन कर रहे हैं। एजेंसियों के लिए आवेदन करते समय लगभग सभी इच्छुक मॉडल शुरू में खारिज कर दिए जाएंगे। आप जितनी बार चाहें उतनी एजेंसियों पर आवेदन कर सकते हैं, हालांकि आवेदनों के बीच कुछ महीनों को छोड़ना सबसे अच्छा है क्योंकि आप एजेंसियों को परेशान करके उन्हें परेशान नहीं करना चाहते हैं।

एक एजेंसी आपको कई कारणों से ठुकरा सकती है। उनकी पुस्तकों पर पर्याप्त मॉडल हो सकते हैं, या आपकी छवि किसी अन्य मॉडल के समान हो सकती है जिस पर वे पहले ही हस्ताक्षर कर चुके हैं। शायद आप एजेंसी के ग्राहकों के अनुरूप नहीं हैं, या हो सकता है कि वे इस समय किसी भी नए मॉडल पर हस्ताक्षर नहीं करना चाहते हैं। किसी मॉडल के किसी एजेंसी से दूर होने का सबसे आम कारण यह है कि उनका पोर्टफोलियो अलग नहीं है। यही कारण है कि अपने पोर्टफोलियो में और अपने अनुप्रयोगों में स्वयं की सबसे अच्छी छवियों को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

एजेंसी द्वारा स्काउट किया जाना शुद्ध भाग्य के लिए नीचे है। आपको सही समय पर सही जगह पर होना चाहिए और सही लोगों द्वारा देखा जाना चाहिए। गारंटी देने का कोई तरीका नहीं है कि आपको स्काउट किया जाएगा; आप जिस एजेंसियों को पसंद करते हैं, उन पर आवेदन करने की दिशा में अपना प्रयास करने के लिए सर्वोत्तम हैं। आपको न केवल एक ही समय में एक स्काउट के रूप में एक ही स्थान पर होना है, बल्कि आपको उनकी नजर भी पकड़नी होगी – कोई आसान उपलब्धि नहीं।

अधिकांश शीर्ष मॉडल स्काउटर्स द्वारा देखे गए थे जब एक शॉपिंग सेंटर, एक हवाई अड्डे, या यहां तक ​​​​कि मैकडॉनल्ड्स रेस्तरां जैसे यादृच्छिक स्थानों में। यदि आप स्काउट होने की संभावनाओं को बढ़ाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अच्छे दिखें; अपने पहनावे पर ध्यान दें, और आप अपने मेकअप और बालों को कैसे पहनते हैं। एक ऑफ-ड्यूटी मॉडल की तरह कपड़े पहनने की कोशिश करें। आप कभी नहीं जानते कि आपको कब स्काउट द्वारा देखा जा सकता है और कब बाहर।


अधिकांश मॉडलों की खोज नहीं की जाती है, इसलिए यदि आप इसे मौका के लिए छोड़ना नहीं चाहते हैं तो आप अपनी पसंद की एजेंसी को सीधे आवेदन करने के लिए सर्वोत्तम हैं। वहाँ सैकड़ों मॉडलिंग एजेंसियां ​​​​हैं, इसलिए अपना शोध करें और अपने लुक के अनुरूप खोजें। आप जितनी बार चाहें उतनी बार आवेदन कर सकते हैं।

इंटरव्यू के दौरान आप खुद को कैसे बेचते हैं?


यदि आप एक सफल आवेदन पाने के लिए भाग्यशाली हैं और किसी एजेंसी द्वारा संपर्क किया जाता है, तो अपने गार्ड को निराश न करें – कठिन हिस्सा निश्चित रूप से खत्म नहीं हुआ है। एजेंसी कास्टिंग कॉल (यानी साक्षात्कार) वह जगह है जहां आपको व्यक्तिगत रूप से आंका जाएगा; यह तब होता है जब एजेंसी यह चुनेगी कि आपको हस्ताक्षर करना है या नहीं। जाहिर है, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक अच्छा पहला प्रभाव डालें!

अपनी सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, सबसे पहले सुनिश्चित करें कि आप समय पर पहुंचें। कुछ भी बुरा पहली धारणा नहीं बनाता है कि देर से आना – यह गैर-पेशेवर है और ऐसा प्रतीत होता है जैसे आप अपने समय से अधिक अपने समय को महत्व नहीं देते हैं। कास्टिंग के स्थान की यात्रा करने के लिए बहुत समय दें और सुनिश्चित करें कि आपको पता है कि खो जाने से बचने के लिए यह कहां है।

इसके बाद, आप जो पहनते हैं उस पर ध्यान दें। आपका पहनावा बहुत महत्वपूर्ण है; यह आपके समग्र रूप से विचलित हुए बिना आपके फिगर को दिखाना चाहिए। शोध करें कि कौन से मॉडल पहनते हैं; आप देखेंगे कि उनमें से कई एक साधारण लेकिन चापलूसी वाली पोशाक पहनते हैं। ज्वैलरी और एक्सेसरीज कम से कम रखें। आपको डिज़ाइनर कपड़े पहनने की ज़रूरत नहीं है; बस सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े अच्छी तरह से फिट हों।

आपको अपने मेकअप और बालों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। आप अपने चेहरे की विशेषताओं को दिखाने के लिए बालों को बांध सकते हैं, लेकिन आपको इसे नीचे ले जाने के लिए कहा जा सकता है ताकि वे देख सकें कि आप ढीले बालों के साथ कैसे दिखते हैं। अपनी जड़ों को छूने और किसी भी विभाजन से छुटकारा पाने के लिए नाई के पास जाना उचित हो सकता है।

मेकअप कम से कम होना चाहिए और आपके चेहरे की विशेषताओं को बढ़ाने और बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। एक कास्टिंग कॉल बोल्ड स्मोकी आई के साथ प्रयोग करने का समय नहीं है। अपने लुक का पहले से अभ्यास करें ताकि आप आत्मविश्वास महसूस करें।

कास्टिंग के लिए अपने साथ कुछ आपूर्ति करें। वे आपको पहले से एक ब्रीफिंग भेज सकते हैं और आपसे विशिष्ट आइटम जैसे एड़ी या नग्न अंडरवियर लाने के लिए कह सकते हैं यदि वे चाहते हैं कि आप कुछ कपड़े आज़माएँ। यदि आपके पास ब्रीफिंग नहीं है, तो केवल मामले में आपूर्ति लेना एक अच्छा विचार है। ऊँची एड़ी के जूते हमेशा एक अच्छा विचार है यदि वे देखना चाहते हैं कि आप उनमें कैसे चलते हैं। आप पकड़े नहीं जाना चाहते हैं और जो वे आपूर्ति करते हैं उन्हें पहनना होगा; वे पहनने के लिए बहुत छोटे या असहज हो सकते हैं, जो आपके चलने को प्रभावित कर सकते हैं।

अपने साथ कुछ पानी और नाश्ता भी लाओ; कास्टिंग में कुछ प्रतीक्षा हो सकती है और आप बहुत प्यासे या ध्यान केंद्रित करने के भूखे नहीं बनना चाहते हैं।

नेटवर्किंग


नेटवर्किंग एक मॉडल के रूप में स्व-विपणन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। नेटवर्किंग का मतलब सिर्फ उद्योग के अन्य पेशेवरों से मिलना और उनके साथ दोस्ताना व्यवहार करना है।

एक मॉडल को नेटवर्क के लिए लोगों से मिलने के लिए अपने रास्ते से बाहर जाने की जरूरत नहीं है; आमतौर पर एक मॉडल अपने कार्यक्षेत्र में कई नए लोगों से मिलता है। आपसे मिलने वाले सभी लोगों के लिए विनम्र और मैत्रीपूर्ण होना महत्वपूर्ण है। आपका फोटोग्राफर, मेकअप आर्टिस्ट, हेयर स्टाइलिस्ट… आपके सामने आने वाला हर व्यक्ति भविष्य में किसी समय आपके करियर को लाभ पहुंचा सकता है। अपने करियर के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए पसंद करने योग्य और यादगार बनने के लिए काम करें।

आप चाहते हैं कि लोग आपको याद रखें, इसलिए यह कुछ व्यवसाय कार्ड बनाने के लायक हो सकता है ताकि आप अपने संपर्क विवरण को उन नए लोगों तक आसानी से पहुंचा सकें जिनसे आप मिलते हैं।

मॉडल पोर्टफोलियो


मॉडल के रूप में काम पाने के लिए आपका पोर्टफोलियो शायद आपका नंबर एक टूल है – इसलिए यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह हो सकता है। एक मॉडल का पोर्टफोलियो उसके सीवी जैसा होता है; यह एक फ़ोल्डर है जिसमें उसकी सभी बेहतरीन तस्वीरें हैं। एक मॉडल इस फ़ोल्डर को अपने साथ कास्टिंग और साक्षात्कार में ले जाएगी (एक एजेंसी के साथ हस्ताक्षर करने से पहले और बाद में); यह संभावित नियोक्ताओं को एक मॉडल के रूप में उनके अनुभव और क्षमताओं को दिखाता है। एक मॉडल में एक भौतिक फ़ोल्डर और एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो होगा जिसे वह भेज सकती है।

पोर्टफोलियो छवियों को सावधानी से चुना जाना चाहिए; इसमें 10 और 20 छवियों के बीच होना चाहिए। इसमें हेडशॉट्स और फुल बॉडी शॉट दोनों शामिल होने चाहिए। अलग-अलग पोज़, आउटफिट और चेहरे के भाव शामिल करने की कोशिश करें; यह आपके चमकने का समय है और एक तरकीब की तरह दिखने का नहीं है। आपके पोर्टफोलियो में आपके मॉडलिंग आँकड़े (यानी माप) और संपर्क जानकारी भी शामिल होनी चाहिए।

यदि आप बिना किसी अनुभव के एक महत्वाकांक्षी मॉडल हैं और आपको कुछ फ़ोटो की आवश्यकता है, तो फ़ोटोग्राफ़ी स्टूडियो के साथ समय बुक करें ताकि न केवल आपके पोर्टफोलियो के लिए उच्च-गुणवत्ता वाली छवियां प्राप्त हों, बल्कि कैमरे के सामने आपके अनुभव को भी बढ़ाया जा सके।

सामाजिक मीडिया


सोशल मीडिया आत्म-प्रचार के लिए आदर्श स्थान है क्योंकि यह पूरी तरह से आपके द्वारा नियंत्रित है। इंस्टाग्राम, ट्विटर और लिंक्डइन और सबसे लोकप्रिय। फेसबुक को आमतौर पर निजी इस्तेमाल के लिए सबसे अच्छा रखा जाता है।

मुझे इंस्टाग्राम पर कैसे नोटिस किया जाता है?


इंस्टाग्राम एक मॉडल के लिए नंबर एक प्लेटफॉर्म है जिस पर ध्यान दिया जा सकता है, लेकिन पेशेवर रूप से उपयोग करना बेहद मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इंस्टाग्राम में एल्गोरिथम नाम की कोई चीज होती है जो प्रभावित करती है कि कौन क्या देखता है। एल्गोरिथ्म लगातार बदलता रहता है और किसी को भी यह नहीं बताया जाता है कि यह कैसे काम करता है; उपयोगकर्ताओं को अनुमान लगाने और भविष्यवाणी करने के लिए छोड़ दिया जाता है कि उनकी प्रोफाइल और छवियों को कैसे देखा जाए।

एल्गोरिथम को मात देने का एक आसान तरीका एक विज्ञापन के लिए Instagram को भुगतान करना है; दुर्भाग्य से, यह महंगा हो सकता है।

इंस्टाग्राम पर अपनी सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप एल्गोरिथम को समझने का प्रयास करें। जैसा कि यह लगातार बदलता रहता है, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने शोध में शीर्ष पर रहने की आवश्यकता है कि आप इसका सर्वोत्तम उपयोग कर रहे हैं।

इंस्टाग्राम आमतौर पर लोगों को रोजाना पोस्ट करना पसंद करता है; जो लोग करते हैं उन्हें प्राथमिकता दिए जाने की संभावना है और उनकी छवियों को अधिक लोगों द्वारा देखा जाएगा। इंस्टाग्राम भी पसंद करता है जब प्रोफाइल में बहुत अधिक जुड़ाव होता है; इसका अर्थ है छवियों के साथ-साथ प्रत्यक्ष संदेशों पर विचार, पसंद और टिप्पणियां।

इंस्टाग्राम पर ध्यान आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप लगातार बने रहें और ऐसी तस्वीरें पोस्ट करें जिनके लिए लोग आपको फॉलो करना चाहेंगे। इंस्टाग्राम अविश्वसनीय रूप से समय लेने वाला है क्योंकि तस्वीरें लेने, उन्हें संपादित करने और उन्हें शेड्यूल करने में समय लगता है, लेकिन अगर आप पहले से ही काम कर रहे हैं (और आपके पास फोटोग्राफर / कंपनी से अनुमति है), तो आपको अपनी पेशेवर छवियों को अपने खाते में पोस्ट करने में सक्षम होना चाहिए।

अपने दैनिक जीवन की तस्वीरें भी शामिल करने का प्रयास करें। लोग यह देखना पसंद करते हैं कि मॉडल अपने नियमित जीवन में क्या करती हैं। लोग पेशेवर बालों और मेकअप, या आप नौकरी पर सेल्फी देखना भी पसंद करेंगे। आपके द्वारा पहने जाने वाले किसी भी आश्चर्यजनक रूप को दिखाया जाना चाहिए।

एक बार जब आप कुछ अनुयायियों को इकट्ठा कर लेंगे, तो ब्रांड आपको नोटिस करना शुरू कर देंगे।

क्या इंस्टाग्राम पेड विज्ञापन इसके लायक हैं?


यदि आपके पास अतिरिक्त पैसा है तो Instagram भुगतान किए गए विज्ञापन इसके लायक हो सकते हैं, लेकिन कुछ कड़ी मेहनत से उनके बिना सफल होना संभव है।

मुझे किस हैशटैग का उपयोग करना चाहिए?


आपके द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट की जाने वाली प्रत्येक छवि के लिए कुछ नए हैशटैग का उपयोग करने का प्रयास करें। एल्गोरिदम हैशटैग के लिए आवश्यकताओं को बदलता है, इसलिए शोध करें कि आपकी विशिष्ट छवि के लिए कौन सा काम करेगा। सुनिश्चित करें कि हैशटैग सामग्री से संबंधित हैं।

वेबसाइट


बहुत से शीर्ष फैशन मॉडल के पास स्वयं को बढ़ावा देने के लिए अपनी वेबसाइट है। यदि आप स्वयं एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो वर्डप्रेस और विक्स दोनों ही बेहतरीन शुरुआती बिंदु हैं। ये मुफ़्त वेब होस्ट प्लेटफ़ॉर्म हैं जिन पर आप बढ़िया वेबसाइट बना सकते हैं और तब भुगतान कर सकते हैं जब आप अपनी वेबसाइट को लाइव करने के लिए तैयार हों।

नेटवर्किंग और संभावित ग्राहकों के दौरान आप जिन लोगों से मिलते हैं उन्हें देने के लिए एक वेबसाइट भी बहुत अच्छी है क्योंकि यह उन्हें आपके काम को देखने और आपके लिए संपर्क विवरण खोजने का मौका देती है। यह एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो के रूप में भी कार्य करता है, हालांकि कुछ छवियों को रखना एक अच्छा विचार है जो आपके वास्तविक पोर्टफोलियो के लिए नई हैं।