सेट पर नेटवर्किंग – फोटोग्राफर के साथ दोस्ती कैसे करें

पेशेवर फोटोग्राफरों के बिना मॉडल बहुत दूर नहीं होंगे।

आप चाहे किसी भी प्रकार के मॉडलिंग में हों, महिला और पुरुष दोनों मॉडल समान रूप से न केवल शूट की छवियों से बल्कि इसके परिणामस्वरूप होने वाली नेटवर्किंग से बहुत लाभान्वित होते हैं।

अक्सर, मॉडल जाने-माने फोटोग्राफरों की एक सूची विकसित करने में सक्षम होते हैं जिनके साथ वे नियमित रूप से काम करते हैं। इस प्रकार के व्यावसायिक संबंध उद्योग में सुनहरे होते हैं क्योंकि इसमें सभी को लाभ होता है। बेशक, पहली बात सबसे पहले: आपको यह जानना होगा कि फोटोग्राफरों के साथ कैसे काम करना है और किस प्रकार का मॉडल बनना है, वे दिल की धड़कन के साथ शूट करने के लिए सब कुछ छोड़ देंगे।

जब फोटोग्राफरों के साथ काम करने की बात आती है तो कुछ उपयोगी टिप्स नीचे दी गई हैं जिन्हें अधिकांश स्थितियों में लागू किया जा सकता है:

एक पेशेवर की तरह संचार करें

फ़ोटोग्राफ़र से संपर्क करते समय, उनसे इस तरह बात न करें जैसे वे आपके बेस्टी हों। इसका मतलब है कि अच्छे व्याकरण के साथ पूर्ण वाक्यों का उपयोग करके उन्हें संदेश भेजना/ईमेल करना जो टाइपो से मुक्त हैं। किसी मित्र को भेजे जाने वाले संदेश में आप सामान्य रूप से कोई इमोजी या अन्य मूर्खतापूर्ण चीजें शामिल नहीं करते हैं। हमेशा उस पहली छाप को ध्यान में रखें और जिस व्यक्ति से आप संपर्क कर रहे हैं, उसके द्वारा आप कैसा महसूस करना चाहेंगे।

आप चाहते हैं कि वे आपको गंभीरता से लें और ऐसा करना कठिन हो सकता है यदि उन्हें ऐसा संदेश प्राप्त होता है जो ऐसा लगता है कि यह एक नशे में व्यक्ति द्वारा रचित है।

अपना होमवर्क करें

संपर्क करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने न केवल फोटोग्राफर के पोर्टफोलियो, वेबसाइट और सोशल मीडिया पेजों की जांच की है, बल्कि उनके बायोस / पेज के बारे में और उनके पृष्ठभूमि इतिहास और अनुभव से संबंधित कुछ भी पढ़ा है। उन्होंने इस जानकारी को केवल मनोरंजन के लिए अपनी साइटों पर शामिल नहीं किया।

कोई भी दो फोटोग्राफर एक जैसे नहीं होते हैं और आप उनके बारे में जो कुछ भी लिखते हैं उसके आधार पर आप उनके बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। यह आपको एक मॉडल के रूप में यह पता लगाने में भी मदद करेगा कि क्या वह व्यक्ति कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके साथ आप काम करना चाहते हैं।

जानें कि आप क्या चाहते हैं और इसे कैसे व्यक्त करें

फोटोग्राफर से यह अपेक्षा न करें कि वह आपके लिए सब कुछ समझ लेगा। क्या आपको नए हेडशॉट्स की जरूरत है? क्या आप एक फ्रीलांस मॉडल के रूप में गिग्स की बुकिंग में सहायता के लिए एक पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं? क्या आपका एजेंट चाहता है कि आप अपनी छवियों को अपडेट करें?

उन्हें यह बताओ।

यदि आप बिंदु पर पहुंच जाते हैं, तो आपको वे अंतिम परिणाम मिलेंगे जिनकी आप तलाश कर रहे हैं, साथ ही बदले में एक प्रासंगिक और सीधी प्रतिक्रिया भी प्राप्त करेंगे। यदि आपके पास संदर्भ/निरीक्षण छवियां और/या एक मूड बोर्ड है जो स्पष्ट रूप से उस रूप और अनुभव को दिखाता है जिसे आप ढूंढ रहे हैं तो आपको बोनस अंक भी मिलेंगे।

उन्हें अपने बारे में कुछ बताएं

इसका मतलब यह नहीं है कि पूरी जीवनी जमा करें। सभी पत्राचार को सरल और सीधे मुद्दे पर रखें। यदि आपके पास मॉडलिंग का अनुभव नहीं है, तो ऐसा कहें। संक्षेप में अपने अनुभव के स्तर का वर्णन करें, यदि कोई हो, और उनके साथ काम करने का आपका उद्देश्य क्या है।

अपेक्षाएं निर्धारित करें और अपना हिस्सा बनाए रखें

एक बार जब आप एक फोटोग्राफर के साथ संवाद शुरू कर देते हैं, तो आपके साथ शूट करने के समय में आगे और पीछे बहुत सारी बातचीत होने वाली है। आदर्श रूप से एक-दूसरे के साथ काम करने से पहले कम से कम एक इन-पर्सन मीटिंग होनी चाहिए, खासकर अगर आप पहले कभी ऑफलाइन नहीं मिले हैं।

सकारात्मक परिणाम की गारंटी के लिए दोनों पक्षों द्वारा जो भी अपेक्षाएं, समझौते, व्यवस्था आदि का पालन किया जाना चाहिए। स्थानों का पता लगाएं, यदि आप अपने बालों और मेकअप की देखभाल करेंगे या यदि अतिरिक्त पेशेवरों की शुरुआत / स्थान पर होगी और पुष्टि करें कि कौन क्या करने के लिए जिम्मेदार है।

जब तक आप वही करते हैं जो आपको करना चाहिए, तब तक फ़ोटोग्राफ़र को चिंता करने की ज़रूरत कम होगी, जिससे उनका काम आसान हो जाएगा – यही आप चाहते हैं और वे इसके लिए आपसे प्यार करेंगे।

जल्दी पहुंचें, तैयार रहें और जाने के लिए तैयार रहें

क्योंकि सामान्य ज्ञान एक महाशक्ति है, मुझे अपना उचित परिश्रम करना होगा और निम्नलिखित को बताना होगा क्योंकि मैं उन मॉडलों के बारे में हास्यास्पद कहानियां सुनना जारी रखता हूं जो सबसे बुनियादी तरीकों से तैयार नहीं होती हैं:

  • जल्दी समय पर होता है और समय पर देर हो जाती है। व्यवसाय के प्रति सभी मॉडलों का दृष्टिकोण 10-15 मिनट पहले पहुंचना चाहिए।
  • अच्छी स्वच्छता रखें: स्नान करें, दाढ़ी बनाएं (स्टबल एक प्रमुख नहीं है, महिलाओं!)। निचली पंक्ति: सकल मत बनो। इसमें आपके नाखूनों के नीचे की सफाई शामिल है।
  • एक्सेसरीज और फुटवियर सहित अपने वॉर्डरोब को व्यवस्थित रखें।
  • इस बात का अंदाजा लगाएं कि आप किस तरह के पोज कर रहे होंगे। आईने में अभ्यास करना और शूटिंग से पहले संदर्भ छवियों का अध्ययन करना, अपने आप को तैयार करने के सभी तरीके हैं और आपके आने के बाद अधिकांश अनुमानों को स्थिति से बाहर निकाल सकते हैं।

लेन – देन

जैसा कि पहले कहा गया है, सभी फोटोग्राफर समान नहीं होते हैं। उनकी शूटिंग शैली, व्यक्तित्व और कार्य नीति पूरे मंडल में अलग-अलग होने वाली है। तदनुसार प्रत्येक के साथ काम करें और आपको जल्दी से समझ में आ जाएगा कि आप दोनों को कैसे फ़ोटो प्राप्त करना है जिससे आप दोनों खुश होंगे और एक कामकाजी संबंध जिसे आप भविष्य में जारी रखना चाहते हैं।

नए मॉडल, सभी फोटोग्राफरों से यह अपेक्षा न करें कि वे आपको बताएं कि क्या करना है और कैसे पोज देना है। कुछ इच्छुक से अधिक हैं और यहां तक ​​​​कि पोज़िंग के साथ नए मॉडल का मार्गदर्शन करने का आनंद लेते हैं, जबकि अन्य आपसे अपेक्षा करेंगे कि जब आवश्यक हो तो आप उनसे थोड़ी मदद के साथ इसका पता लगा सकें।

जब पोज़ करने की बात आती है तो बहुत सारे शूट के लिए केवल प्रवाह के साथ जाने, पोज़ के साथ प्रयोग करने और यह समझने की आवश्यकता होती है कि सभी चित्र सही नहीं दिख रहे हैं। फ़ोटोग्राफ़र यह भी जानता है, इसलिए ऐसा नहीं है कि वे आपसे यह उम्मीद कर रहे हैं कि हर बार जब वे एक तस्वीर खींचेंगे तो आप इसे पार्क से बाहर कर देंगे।

फोटोशूट एक देने और लेने की प्रक्रिया है। जब आप उस गतिशील को बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा-अर्थात्, जब आप इससे आने वाली तस्वीरें देखेंगे।

सराहना करें और उचित रूप से क्रेडिट दें

शूटिंग पूरी होने के बाद, फोटोग्राफर को उनके समय के लिए धन्यवाद देने के लिए एक ईमेल / संदेश भेजें और आप अंतिम छवियों को देखने के लिए उत्सुक हैं। यह छोटी चीजें हैं जो मायने रखती हैं, चाहे आप किसी भी उद्योग में काम करें। और धन्यवाद कहने के लिए एक सप्ताह का इंतजार न करें। इसे उसी दिन या अगले दिन करें।

जब आप अपनी तस्वीरें प्राप्त करते हैं और उन्हें ऑनलाइन पोस्ट करना शुरू करते हैं, तो सामान्य शिष्टाचार का अभ्यास करें और फोटोग्राफर को कैप्शन में श्रेय दें। उन्हें टैग करें, उनका सोशल मीडिया हैंडल, वेबसाइट का लिंक आदि शामिल करें। आजकल जिस तरह से हम क्रेडिट देते हैं, वह सोशल मीडिया के कारण बदल गया है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप क्रेडिट दे रहे हैं जहां क्रेडिट देय है और सही तरीके से।

जिस तरह आप चाहते हैं कि आपकी छवियां आपको एक्सपोजर दें, नेटवर्किंग चैनल खोलें और मॉडलिंग के अवसर दें, फोटोग्राफर भी अपने काम को दूसरों की नजर में लाने का मौका चाहता है।

यह एक दोतरफा सड़क है और यदि आप अपना हिस्सा करने के लिए समय और विचार लेते हैं और ऊपर सूचीबद्ध सुझावों को अपनी व्यावसायिक दिनचर्या का हिस्सा बनाते हैं, तो फोटोग्राफर ऐसा करने से अधिक खुश होंगे (यदि वे वैध और पेशेवर हैं, तो निश्चित रूप से )