योग और आपके आत्मविश्वास पर इसका प्रभाव


हजारों वर्षों से, अपनी चटाई को ढँकने और मन को शांत करने और शरीर को मजबूत करने वाले शारीरिक और मानसिक व्यायामों के संयोजन की खोज करने के अभ्यास ने दुनिया भर के योग चिकित्सकों को आकर्षित किया है।

एक शारीरिक कसरत से ज्यादा, योग एक पूर्ण मन और शरीर का व्यायाम है। और एक दर्शन के रूप में, यह सिखाता है कि जीवन की कठिनाइयों के लिए हमें जो कुछ भी चाहिए वह सब हमारे भीतर है। यह हमें धीमा करने, शांत होने और अपने ज्ञान पर ध्यान देने की अनुमति देता है। योग हमें निर्णय लेने, किसी स्थिति में सुधार करने या किसी समस्या को हल करने के बारे में स्पष्टता प्राप्त करने की अनुमति देता है।

यह सामाजिक कंडीशनिंग का मुकाबला करता है जो हमें जवाबों के लिए खुद से बाहर देखना सिखाता है। हमारे निर्णयों और सपनों के लिए बाहरी मान्यता की तलाश। हमने तेजी से आगे बढ़ना, अधिक जोर लगाना, दूसरों की सलाह का पालन करना और रुझानों के साथ बने रहना सीख लिया है। लेकिन यह अभ्यास हमें इन्हें समझने और आंतरिक शांति पाने में मदद करता है।

2012 और 2017 के बीच, संयुक्त राज्य में योग का अभ्यास करने वाले लोगों का प्रतिशत वयस्कों में 9.5% से बढ़कर 14.3% हो गया।

लोग योग क्यों करते हैं?


2012 के राष्ट्रीय स्वास्थ्य साक्षात्कार सर्वेक्षण ने बताया कि यू.एस. में योग का अभ्यास करने वाले लगभग 94% लोग स्वास्थ्य कारणों से ऐसा करते हैं। जबकि 17.5 प्रतिशत ने एक विशिष्ट स्वास्थ्य स्थिति के इलाज के लिए ऐसा किया। यही कारण है कि योरवाना मौजूद है। आपको कम तनावपूर्ण और स्वस्थ जीवन शैली जीने में मदद करने के लिए आपको संतोषजनक, सटीक और कार्रवाई योग्य जानकारी प्रदान करना।

चिकित्सकों ने कहा कि योग उन्हें अधिक व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करके, उन्हें स्वस्थ खाने के लिए प्रेरित करके और उनकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करके उनके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है।

उन्होंने कहा कि यह उनके तनाव के स्तर को भी कम करता है, और उन्हें कम धूम्रपान करने के लिए प्रेरित करता है, और शराब का सेवन कम करता है।

योग का अभ्यास करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए कई लाभ मिलते हैं। हालांकि सभी प्रशंसित लाभ विज्ञान समर्थित नहीं हैं, यहां आइए आपके आत्मविश्वास पर योग के प्रभाव को देखें।

योग आपके आत्म-विश्वास को कैसे बढ़ाता है?


यह चिंता को कम करने में मदद करता है


अध्ययनों से पता चला है कि योग का अभ्यास करने से चिंता के लक्षणों में कमी आ सकती है। बहुत से लोग चिंता से निपटने के लिए योग का अभ्यास करते हैं।

एक शोध अध्ययन में, चिंता विकार से पीड़ित 34 महिलाओं ने दो महीने के लिए साप्ताहिक रूप से दो बार योग कक्षाओं में भाग लिया। अध्ययन के अंत में, योग का अभ्यास करने वालों में नियंत्रण समूह की तुलना में चिंता का स्तर काफी कम था।

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि योग चिंता के लक्षणों को कैसे कम करता है, अध्ययन इस समय मौजूद रहने और शांति की भावना खोजने के महत्व पर जोर देता है, जो चिंता का इलाज करने में मदद कर सकता है।

जब आप कम चिंतित होते हैं, तो आप अपनी मूल शक्ति पर अधिक विश्वास करते हैं, और आप अधिक आत्मविश्वासी दिखाई देते हैं।

यह जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है


कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि योग जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है और कुछ स्थितियों के लिए सहायक चिकित्सा के रूप में काम कर सकता है।

अनुभूति और जीवन की गुणवत्ता पर योग के प्रभावों पर एक अध्ययन से पता चलता है कि योग का अभ्यास करने से चिकित्सकों के लिए जीवन की गुणवत्ता, मनोदशा और थकान में काफी सुधार हो सकता है।

योग नींद की गुणवत्ता में सुधार, अवसाद के लक्षणों को कम करने, आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ाने और सामाजिक कार्य में सुधार करने में भी मदद कर सकता है।

यह पीठ दर्द को कम करके आपको लंबा खड़ा करने में मदद करता है
पीठ दर्द लगभग 80% वयस्कों को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार प्रभावित करता है, जिससे दैनिक कार्य करने, व्यायाम करने और सोने की क्षमता प्रभावित होती है।

शोध बताते हैं कि योग पीठ दर्द से राहत दिलाने में उतना ही प्रभावी है जितना कि शारीरिक उपचार और इसके स्थायी लाभ हैं।

पीठ दर्द से राहत प्रदान करने के लिए एक सुविधाजनक और सस्ता तरीका साबित हुआ, योग का अभ्यास करने से आपकी लंबी खड़े होने और अधिक गतिविधियों में संलग्न होने की क्षमता बढ़ जाती है।

यह मस्तिष्क के कार्य को उत्तेजित करने में मदद करता है


कई अध्ययनों के अनुसार योग मस्तिष्क के कार्य को उत्तेजित कर सकता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है।

2012 के एक शोध में पाया गया कि एक योग सत्र किसी व्यक्ति की कार्यशील स्मृति की गति और सटीकता में सुधार कर सकता है। हालांकि अध्ययन से पता चला कि प्रभाव व्यायाम के तुरंत बाद हुए और अल्पकालिक थे।

हालांकि, कई अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि योग न केवल मानसिक लचीलेपन में सुधार कर सकता है बल्कि वयस्कों के बीच कार्यों को बदलने और जानकारी को याद करने की क्षमता को भी बढ़ा सकता है।

यह वजन कम करने में मदद कर सकता है


2013 में, एक एनसीसीआईएच-समर्थित समीक्षा ने 17 योग-आधारित वजन नियंत्रण कार्यक्रमों को देखा और पाया कि उनमें से अधिकतर वजन में क्रमिक कमी का कारण बने। 2016 में एक और समीक्षा से यह भी पता चला कि योग बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में मदद कर सकता है।

इन कार्यक्रमों में लंबे और अधिक लगातार योग सत्र, योग-आधारित आहार घटक, घरेलू अभ्यास आदि जैसे तत्व शामिल थे।

क्या योग से आत्मविश्वास बढ़ता है?


योग के अभ्यास पर एक गैर-प्रतिस्पर्धी, शारीरिक व्यायाम के रूप में श्वास और ध्यान तकनीकों के साथ किए गए शोध से पता चलता है कि योग का अभ्यास बेहतर मनोवैज्ञानिक कल्याण और सकारात्मक आत्म-सम्मान से जुड़ा हो सकता है।